YouTube : आपने अपने आस-पास ऐसे लोगों को देखा होगा जिन्होंने काम करते हुए या काम छोड़ने के बाद YouTube वीडियो बनाना शुरू कर दिया। जी हाँ, प्रभावशाली लोग। लेकिन यह प्लेटफ़ॉर्म इतना भीड़भाड़ वाला है कि क्रिएटर्स ने ज़्यादा से ज़्यादा व्यू और लाइक पाने के लिए ऐसे हेडलाइन या टाइटल का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है, जो दर्शकों को गुमराह या भ्रमित कर सकता है। YouTube अब क्लिकबेट क्रिएटर्स पर नकेल कस रहा है और ऐसे वीडियो को प्लेटफ़ॉर्म से हटा रहा है जहाँ क्लिकबेट हेडलाइन का इस्तेमाल किया गया है।
टेक दिग्गज का कहना है कि कई क्रिएटर्स ब्रेकिंग न्यूज़ या द प्रेसिडेंट स्टेप्स डाउन जैसे आकर्षक और भ्रामक शीर्षकों का इस्तेमाल करते हैं। ये अक्सर गलतफहमी पैदा करते हैं। ऐसा कंटेंट भ्रामक होता है। YouTube के अनुसार, ऐसे शीर्षक दर्शकों को गुमराह और निराश कर सकते हैं, खासकर तब जब दर्शक वीडियो में महत्वपूर्ण जानकारी की उम्मीद करते हैं।
YouTube सख्त कार्रवाई करेगा
इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए, YouTube ने घोषणा की है कि वह ऐसे वीडियो को हटा देगा जो इस तरह के क्लिकबेट रणनीति का इस्तेमाल करते हैं और इसके लिए क्रिएटर के चैनल पर भी हमला नहीं करेंगे। YouTube हालांकि, कंपनी कंटेंट क्रिएटर्स को यूट्यूब के नए नियमों के मुताबिक अपने वीडियो को ठीक करने का समय देगी।
वैसे, यह पहली बार नहीं है जब यूट्यूब ने प्लेटफॉर्म पर क्लिकबेट की समस्या को हल करने की कोशिश की है। टेक दिग्गज ने पहले भी क्रिएटर्स को क्लिकबेट से बचने में मदद करने के लिए एक एजुकेशन प्रोग्राम लॉन्च किया है। हालांकि, इस बार प्लेटफॉर्म ने सख्त कदम उठाते हुए ऐसे टाइटल इस्तेमाल किए जाने पर वीडियो को हटाने का फैसला किया है।
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