चीनी शहरों ने कार खरीदने पर सब्सिडी कर दी है कम, क्या चीन में वाहनों की मांग में आ रही गिरावट?

By betultalk.com

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China Auto Sales: चीन का दुनिया भर में लिथियम आयन बैटरी के उत्पादन के लिए आवश्यक दुर्लभ पृथ्वी धातुओं पर गहरा आधिपत्य रहा है, जो ईवी विनिर्माण पर वर्चस्व रखता है। इतने व्यापक नियंत्रण के बाद भी, चीन अपनी कार सूची को खाली करने के लिए संघर्ष कर रहा है। रॉयटर्स की एक हालिया रिपोर्ट में चीन ने जून में कार खरीदारों के लिए सब्सिडी में व्यापार को निलंबित कर दिया है। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि इस तरह के बदलाव से दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में नई कार की बिक्री में और कमी आ सकती है।

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि झेंग्झौ और लुओयांग की सरकारों ने कार्यक्रम के खत्म होने के लिए बीजिंग द्वारा आवंटित धन के पहले दौर में सब्सिडी चरण को जिम्मेदार ठहराया, जबकि शेनयांग और चोंगकिंग ने कहा कि निलंबन पूंजी दक्षता में और सुधार करने के लिए समायोजन के कारण था।

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चीन ने कारों, घरेलू उपकरणों और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी बड़ी वस्तुओं के लिए सब्सिडी की पेशकश करके अपने निवासियों की खर्च करने की प्रवृत्ति को उच्च बनाए रखा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अर्थव्यवस्था लंबे समय से चल रही संपत्ति की मंदी और मजदूरी वृद्धि और बेरोजगारी की चिंताओं के कारण उत्पन्न समस्याओं को सहन करने में सक्षम है।

खुदरा डेटा विश्लेषण
रिपोर्ट में दिखाए गए खुदरा डेटा से पता चलता है कि इस तरह की सब्सिडी उम्मीद से कहीं ज़्यादा 6.4% की वृद्धि हासिल करने में सक्षम रही है। हालांकि, इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है कि कार्यक्रमों के लिए केंद्र सरकार से और अधिक धनराशि कब जारी की जाएगी। चीन के राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग ने पुष्टि की है कि इस तरह की सब्सिडी 2025 तक जारी रहेगी।

चीन का ऑटो उद्योग, जो दुनिया का सबसे बड़ा उद्योग होने के लिए प्रसिद्ध है, ने प्रमुख खिलाड़ियों की लाभप्रदता को प्रभावित करने वाले मूल्य युद्ध को गहरा करने के लिए विनियामकों से बहुत आलोचना की है। एक और मुद्दा शून्य माइलेज वाली कारों की बिक्री रहा है – जो कि इन्वेंट्री को खाली करने के लिए भारी छूट वाली कीमत पर ब्रांड नई कारों को बेचने की प्रथा को संदर्भित करता है। इस तरह की प्रथाओं ने सब्सिडी के निलंबन को और आगे बढ़ाया है।

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