Tata Altroz EV:- TATA पिछले कुछ सालों में कई तरह के इलेक्ट्रिक व्हीकल कॉन्सेप्ट विकसित कर रहा है, जिनमें से सबसे बेहतरीन है Tata Altroz EV। इस वाहन को सबसे पहले 2019 जिनेवा मोटर शो में प्रदर्शित किया गया था, और बाद में ऑटो एक्सपो 2020 में इसे लगभग उत्पादन के लिए तैयार संस्करण के रूप में प्रदर्शित किया गया।
कॉन्सेप्ट प्रिव्यू के साथ, ऐसा लगता है कि ब्रांड ने अब आवश्यक बदलावों को अंतिम रूप दे दिया है। ऑटोकार प्रोफेशनल की एक रिपोर्ट के अनुसार, अब यह पुष्टि हो गई है कि अल्ट्रोज़ ईवी अभी भी विकास के अधीन है और टाटा मोटर्स द्वारा इसका कोडनेम एस्कॉट रखा गया है।
यह 2021 की बात है जब Tata को Altroz EV के विकास में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था। मूल रूप से, अल्ट्रोज़ ईवी को नेक्सन ईवी के बाद टाटा का अगला बड़ा लॉन्च माना जा रहा था। लेकिन उस समय, टाटा को हैचबैक के ग्राउंड क्लीयरेंस से समझौता किए बिना बैटरी पैक को फ़्लोर के नीचे पैक करने की चुनौती का सामना करना पड़ा।
हालांकि ऐसी खबरें थीं कि कार को इस साल लॉन्च किया जाएगा, लेकिन हैरियर ईवी और सिएरा ईवी के आने के बाद अब ऐसा लग रहा है कि इसमें और देरी होगी।
Tata Altroz EV पंच ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी
पंच फेसलिफ्ट इस साल के त्यौहारी सीजन तक आने वाली है, साथ ही ICE मॉडल के लिए मिड-लाइफ़ साइकिल रिवाम्प भी होगा। नए पंच में संभवतः एक नया ईवी आर्किटेक्चर होगा जो निर्माता को वाहन में अपनी स्थिति से समझौता किए बिना एक बड़ी बैटरी पैकेज करने में मदद करेगा। बैटरी पैक पुराने पंच ईवी से अपग्रेड होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कार प्रतिस्पर्धियों की नई लंबी रेंज की पेशकशों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सके।
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Tata Altroz EV के पंच ईवी के समान होने की उम्मीद है और उसी एक्टी ईवी आर्किटेक्चर पर आधारित है। ऐसा लगता है कि टाटा ने प्लेटफ़ॉर्म में आवश्यक बदलाव करके समस्या का समाधान कर लिया है। चूंकि दोनों वाहनों का प्लैटफ़ॉर्म एक जैसा होगा, इसलिए संभव है कि नई Altroz EV को 25 kWh और 35 kWh बैटरी यूनिट के साथ भी पेश किया जा सकता है। दोनों वाहनों की ARAI रेंज क्रमशः 265 किमी और 365 किमी होगी।
चूंकि दोनों वाहन समान मूल्य प्रस्ताव पेश करते हैं, इसलिए टाटा को उनकी कीमत उचित रूप से तय करनी होगी, अन्यथा वे एक-दूसरे के बिक्री आंकड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।