मैनुअल गियरबॉक्स वाली कार चलाते समय न करें ये गलतियां,भारत में अभी भी मैनुअल गियरबॉक्स वाली कारों की काफी डिमांड है। लोग इन कारों को कम रखरखाव लागत, अच्छा माइलेज और पावर ऑन डिमांड की वजह से पसंद करते हैं। लेकिन कई बार लोग मैनुअल गियरबॉक्स वाली कार चलाते समय कई गलतियां कर देते हैं, जिससे गियरबॉक्स को भारी नुकसान हो सकता है। साथ ही फ्यूल कंजम्पशन बढ़ने से परफॉर्मेंस भी बिगड़ने लगती है। इतना ही नहीं गियर शिफ्टिंग के दौरान कई बड़ी गलतियों से कार को भी काफी नुकसान पहुंच सकता है।
आरपीएम देखकर करें गियर चेंज, स्पीड देखकर नहीं
आमतौर पर लोग स्पीड देखकर गियर चेंज करते हैं, जबकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि गियर सिर्फ आरपीएम देखकर ही चेंज करना चाहिए, आरपीएम हमेशा 1500 से कम होना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो कार की परफॉर्मेंस तो बढ़ती ही है साथ ही माइलेज भी बहुत अच्छा मिलने लगता है।
गियर लीवर पर हमेशा हाथ न रखें
अक्सर लोग गाड़ी चलाते समय एक हाथ स्टीयरिंग व्हील पर और दूसरा हाथ गियर लीवर पर रखते हैं। और ये बहुत ही बुरी आदत है। हाथ गियर लीवर पर रखने से सेलेक्टर फोर्क रोटेटिंग कोलर के संपर्क में आ सकता है और गियर बदलने की संभावना रहती है। इसलिए आपके दोनों हाथ स्टीयरिंग व्हील पर ही होने चाहिए।
मैनुअल गियरबॉक्स वाली कार चलाते समय न करें ये गलतियां
सिग्नल पर कार को गियर में न रखें
मैनुअल गियरबॉक्स वाली कार चलाते समय लोग एक बड़ी बात और करते हैं कि वो रेड लाइट पर कार को न्यूट्रल में नहीं डालते और कार गियर में ही रहती है। क्योंकि क्लच को दबाकर ही रखना पड़ता है जब कार गियर में होती है। इसलिए रेड लाइट पर इंजन बंद कर देना चाहिए।
क्लच दबाकर गाड़ी न चलाएं
कई लोग क्लच पर पैर रखकर या फिर हाफ क्लच पर पैर रखकर गाड़ी चलाते हैं। ऐसा करने से पेट्रोल-डीजल तेजी से जलने लगता है और माइलेज पर बुरा असर पड़ता है और ट्रांसमिशन एनर्जी के नुकसान की भी संभावना रहती है। इसलिए क्लच का इस्तेमाल सिर्फ गियर चेंज करने और कार को स्लो डाउन करने के लिए करें।
चढ़ाई के समय ये गलती न करें
लोग चढ़ाई करते समय क्लच को दबाकर रखते हैं, ऐसा करने से कार गियर से बाहर चली जाती है। अगर आप ऐसी स्थिति में क्लच दबाकर रखते हैं तो कार पीछे की तरफ जाने लगती है जब ढलान हो। इसलिए चढ़ाई करते समय कार को गियर में ही रखें और गियर चेंज करते समय ही क्लच का इस्तेमाल करें।