चीनी ब्रांडों ने जून में यूरोपीय इलेक्ट्रिक कार बाजार का 11 प्रतिशत हिस्सा हासिल कर लिया। जिससे रिकॉर्ड पंजीकरण हुए क्योंकि निर्माता इस महीने की शुरुआत में लागू होने वाले यूरोपीय संघ के कड़े टैरिफ को हराने की दौड़ में थे।
आंकड़े तैयार करने वाले शोधकर्ता डेटाफोर्स के विश्लेषकों के अनुसार, SAIC Motor Corp. (एसएआईसी मोटर कॉर्प) ने MG4 (एमजी4) हैचबैक को डीलरों को बड़ी मात्रा में भेजकर इस दौड़ का नेतृत्व किया। 5 जुलाई से पहले पंजीकृत कारों को आयातित ईवी पर अतिरिक्त शुल्क के बिना ग्राहकों को बेचा जा सकता था।
डेटाफोर्स के आंकड़े बताते हैं कि इस दौरान पूरे क्षेत्र में चीनी ब्रांडों ने 23,000 से ज्यादा बैटरी से चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहन पंजीकृत किए, जो अब तक का सबसे ज्यादा है। मई से उनकी 72 प्रतिशत की बढ़ोतरी जून में कुल यूरोपीय ईवी पंजीकरण में वृद्धि से दोगुनी थी। वोल्वो कार एबी, बीएमडब्ल्यू एजी और टेस्ला इंक सहित पश्चिमी निर्माताओं से चीनी निर्मित आयात भी नए लेवी के अधीन हैं।
Chinese EV : आने वाले महीनों में यह देखा जाएगा कि क्या बिक्री में बढ़ोतरी को बनाए रखा जा सकता है। क्योंकि यूरोपीय संघ के अतिरिक्त टैरिफ लागू हो रहे हैं। यूरोपीय संघ के प्रॉविजनल चार्ज (अनंतिम शुल्क) एसएआईसी पर 38 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क लगाते हैं। जबकि बीवाईडी मौजूदा 10 प्रतिशत सीमा शुल्क पर अतिरिक्त 17 प्रतिशत का भुगतान करेगी।
दोनों महाद्वीपों के कार निर्माता नए शुल्क से बचने के लिए यूरोपीय ईवी मैन्युफेक्चरिंग (विनिर्माण) को बढ़ाने की जल्दी में हैं। जबकि बीजिंग और ब्रसेल्स के बीच तनाव एक व्यापार युद्ध में बदलने के जोखिम से खाली नहीं है।
सरकार के स्वामित्व वाली एसएआईसी चीनी ब्रांडों के आयात में सबसे बड़ी बढ़ोतरी के लिए जिम्मेदार थी। डेटाफोर्स में उत्पाद प्रमुख गेब्रियल जुहास ने कहा, जून में पंजीकृत लगभग 40 प्रतिशत एमजी4 डीलरों द्वारा खुद पंजीकृत थे, जो कि “एक बहुत स्वस्थ वृद्धि नहीं।”
कार निर्माता उदार लीजिंग सौदे की पेशकश कर रहा है। जिसमें जर्मनी में दो-के-लिए-एक एमजी4 प्रमोशन शामिल है, जहां ईवी बिक्री ठप पड़ी है।
इसके उलट, दुनिया की सबसे बड़ी प्लग-इन वाहन निर्माता बीवाईडी कंपनी के लिए स्थायी प्रगति के संकेत थे। डेटाफोर्स के एक विश्लेषक जूलियन लिट्जिंगर ने कहा कि जर्मनी में आयोजित यूरो 2024 फुटबॉल टूर्नामेंट पर केंद्रित एक मार्केटिंग पहल ने उपभोक्ताओं के साथ वास्तविक ट्रैक्शन हासिल किया।
Chinese EV : जून में यूरोपीय ईवी बाजार का एक और चालक इटली में इंसेंटिव (प्रोत्साहनों) की शुरूआत थी। जिसने एक साल पहले की तुलना में देश में बैटरी-इलेक्ट्रिक बिक्री को दोगुना करने में मदद की। सरकार ने एक बयान में कहा कि नई ईवी सब्सिडी में लगभग 200 मिलियन यूरो नौ घंटे से भी कम समय में खत्म हो गए। लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा परिवारों और बाकी हिस्सा कंपनियों ने लिया।
इस बढ़ोतरी ने इटली को, जो ईवी बिक्री में पिछड़ रहा था, एक क्षेत्रीय बाजार में शीर्ष छह में पहुंचा दिया। जिसमें यूरोपीय संघ के राज्य, नॉर्वे और स्विट्जरलैंड और यूके जैसे देश शामिल हैं जो इसके एकल बाजार में भाग लेते हैं।
यूरोपीय नीति निर्माता कम लागत वाली चीनी निर्मित ईवी तक पहुंच को आसान बनाने और स्थिरता लक्ष्यों की ओर प्रगति में मदद करने के लिए प्रयासरत है। साथ ही एक कठिन अर्थव्यवस्था में विरासत ऑटोमेकिंग उद्योग की रक्षा करने के बीच संतुलन बनाने की कोशिश कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, जर्मनी महत्वपूर्ण ग्रोथ पैदा करने के लिए संघर्ष कर रहा है। जिससे बीएमडब्ल्यू, फॉक्सवैगन एजी और मर्सिडीज-बेंज ग्रुप एजी की उच्च लागत वाली ईवी कम आय वाले उपभोक्ताओं के लिए कम किफायती हो जाती है।
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इटली में, सरकार ने हाल ही में मेड-इन-इटली के रूप में ब्रांडेड किए गए आयात पर कार्रवाई की है। प्रधान मंत्री जॉर्जिया मेलोनी भी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से संपर्क कर रही हैं। वे इस सप्ताह चीन का दौरा कर रही हैं। ताकि रिश्तों को बेहतर बनाया जा सके, क्योंकि उनकी सरकार चीनी निर्माताओं को आकर्षित करना चाहती है।