Flipkart: हाल ही में, फ्लिपकार्ट सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के ज़रिए चर्चा में आया था, जिसमें बताया गया था कि प्लेटफ़ॉर्म ऑर्डर कैंसिल करने पर 20 रुपये का शुल्क लेता है। टिप्सटर अभिषेक यादव ने ट्विटर पर एक स्क्रीनशॉट शेयर किया, जिसमें ई-कॉमर्स कंपनी ऑर्डर कैंसिल करने पर शुल्क लेती दिख रही थी। यूज़र्स हैरान रह गए और इस पर चर्चा होने लगी…
इस बारे में समाज का क्या कहना है?
इस विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए, फ्लिपकार्ट ने इंडिया टुडे से कहा कि कैंसिलेशन शुल्क कोई नया नियम नहीं है। कंपनी ने स्पष्ट किया कि यह नीति दो साल के लिए वैध है और यह तभी लागू होती है, जब ऑर्डर प्लेस करने के 24 घंटे के भीतर कैंसिल किया जाता है। पहले 24 घंटे के भीतर कैंसिल किए गए ऑर्डर पर कोई शुल्क नहीं लगता, जिससे ग्राहकों को अपना मन बदलने का मौका मिलता है।
फ्लिपकार्ट ने कहा कि जब कोई ग्राहक ऑर्डर कैंसिल करता है, तो सामान की पैकिंग और शिपिंग की लागत के कारण कंपनी को नुकसान होता है। इसलिए, अगर ग्राहक ऑर्डर प्लेस करने के 24 घंटे बाद कैंसिल करता है, तो उससे 20 रुपये का शुल्क लिया जाता है। यह शुल्क कंपनी को हुए नुकसान की भरपाई के लिए है।
कंपनी ने कहा कि जब कोई ग्राहक ऑर्डर कैंसिल करता है तो विक्रेता और डिलीवरी कंपनी को नुकसान होता है क्योंकि वे सामान पैक करने और भेजने की तैयारी करते हैं। इसलिए इस नुकसान की भरपाई के लिए ग्राहक से 20 रुपये का शुल्क लिया जाता है। हालांकि, कुछ मामलों में फ्लिपकार्ट इस शुल्क को माफ भी कर सकता है।
कोई नया नियम नहीं
हालांकि यह नियम पहले से ही था, लेकिन बहुत से लोगों को इसके बारे में पता नहीं था। जब लोगों को इसके बारे में पता चला तो उन्होंने इसका खूब विरोध किया। लेकिन फ्लिपकार्ट का कहना है कि यह कोई नया नियम नहीं है और अगर कोई ऑर्डर देता है और बाद में उसे कैंसिल कर देता है तो कंपनी को नुकसान होगा। इसलिए यह शुल्क जायज है।
iPhone 16 Plus: वो तेरी सस्ता हुआ…इस साइट पर जा के आज ही खरीदें,इतने हजार की होगी बचत