Honda Scoopy:- होंडा, टू व्हीलर सेगमेंट में बढ़ती प्रतिस्पर्धा से अच्छी तरह वाकिफ है और पिछले कुछ सालों में इसने कई ऐसे वाहनों का पेटेंट कराया है जिन्हें भविष्य में लॉन्च किया जा सकता है। जबकि ब्रांड ज़्यादातर IPR उद्देश्यों के लिए स्कूटर का पेटेंट कराते हैं ताकि ज़्यादातर नाम सुरक्षित रखे जा सकें, कुछ मामलों में ये पेटेंट लॉन्च हो ही जाते हैं। इसी तरह के निर्देश का पालन करते हुए होंडा ने हाल ही में होंडा स्कूपी के अपडेटेड वर्शन के लिए नया पेटेंट दाखिल किया है।
Honda Scoopy इंटरनेशनल वैरिएंट
स्कूपी को पहली बार 2022 में पेटेंट कराया गया था, होंडा ने अब 2025 के संस्करण का पेटेंट कराया है, जिसमें एक नया रिफ्रेश्ड फॉन्ट फ़ेशिया और DRL के साथ एक गोल LED हेडलाइट होगी। स्कूटर अब एक नए फुल LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक इको इंडिकेटर, फ्यूल कंजम्पशन और सर्विस इंडिकेटर से लैस होगा। ओवरसीज़ वैरिएंट में 109.5 cc का एयर कूल्ड इंजन लगा है जो CVT ट्रांसमिशन के साथ मिलकर 9 Hp और 9.2 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है।
यही इंजन भारत में छोटे आकार के डियो और एक्टिवा में इस्तेमाल होता है। एक और मॉडल जो विदेशों में बेचा जाता है, लेकिन भारत में इसका पेटेंट कराया गया है और इसमें भी यही इंजन लगा है। इसे ओवरसीज बीट के नाम से जाना जाता है।
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ऑटोकार की एक रिपोर्ट के अनुसार, होंडा ने अपने ज़्यादातर वैश्विक उत्पादों का पेटेंट भारत में सिर्फ़ IPR उद्देश्यों के लिए कराया है और उन्हें यहाँ कभी लॉन्च नहीं किया जाएगा। इनमें NPF125, CB190TR और CG160 और कई दूसरे अंतरराष्ट्रीय उत्पाद शामिल हैं। इस तरह की प्रथाएँ अक्सर उत्पादों के नाम और डिज़ाइन को सुरक्षित रखने के लिए की जाती हैं और इस बात की बहुत कम संभावना है कि स्कूपी को भारत में लॉन्च किया जाएगा। स्कूपी को इंडोनेशिया और फिलीपींस जैसे दक्षिण पूर्व एशियाई बाज़ारों में भी बेचा जाता है।