KTM RC 390 price in 2025 :- भले ही ब्रांड वित्तीय संकट से गुज़र रहा हो, लेकिन बाज़ार में नए-नए उत्पाद लाने और नए उत्पाद लाने की इसकी भावना कम नहीं हुई है। एक वीडियो में KTM ने अपने नए ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन को प्रदर्शित किया है जो इसकी नई पीढ़ी की बाइक्स के लिए है।
हालाँकि होंडा, BMW और यामाहा के ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पहले से ही मौजूद हैं, लेकिन KTM ने दूसरों की तुलना में बिल्कुल अलग रास्ता अपनाया है। KTM का ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन कंप्यूटर नियंत्रित इलेक्ट्रॉनिक क्लच एक्ट्यूएटर यूनिट के बजाय मैकेनिकल सेंट्रीफ्यूगल क्लच का उपयोग करता है। ट्रांसमिशन में एक अलग सेटअप है जो बाइक के रुकने और रुकने के दौरान ज़रूरी शिफ्ट का ख्याल रखता है। इसके अलावा ट्रांसमिशन में एक सिस्टम भी है जो वाहन के गियर बदलने पर ड्राइव को काट देता है।
सिस्टम कैसे काम करता है
ट्रांसमिशन में इलेक्ट्रोमैकेनिकल ड्राइवर होता है, इसलिए राइडर के पास ऑटोमैटिक ऑपरेशन के साथ-साथ मैन्युअल ओवरराइड मोड दोनों के फंक्शन होंगे। सिस्टम काफी हद तक स्कूटर में मिलने वाले क्लच की तरह काम करता है। एक बार जब थ्रॉटल खुल जाता है तो क्लच ड्राइव को सुनिश्चित करने के लिए जुड़ जाता है। इसके अलावा गियर शिफ्ट के दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स का काम संभाल लेता है।
KTM गियर शिफ्टिंग के दौरान ड्राइव को अलग करने के लिए राइड बाय वायर सिस्टम का उपयोग करता है। इसलिए पूरा सिस्टम गियर बदलने पर ईंधन भरने में कटौती करता है और बाइक डाउनशिफ्ट होने पर ऑटो ब्लिप करता है। इसके अलावा उपयोगकर्ता मैन्युअल ओवरराइड भी चुन सकता है, जहाँ आप अपने पैर के लीवर या बाएं हाथ के बार पर लगे स्विच से अपने गियर चुन सकते हैं। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स होने के कारण इस वाहन में पी पार्किंग पोजिशन जैसे मोड भी हैं जो बाइक के गियरबॉक्स को ऑटोमैटिक कार की तरह लॉक कर देते हैं। 1390 सुपरफास्ट पहली बाइक हो सकती है जिस पर ऐसा फीचर देखने को मिलेगा।
भारत के लिए KTM की नई RC 390
इसके अलावा KTM पूरी तरह से फेयर्ड RC 390 का नया संस्करण भी विकसित कर रहा है। नई पीढ़ी की बाइक को हाल ही में भारी कैमोफ्लेज के तहत परीक्षण के दौरान देखा गया था। यह संभव है कि नई बाइक 390 ड्यूक के नए संस्करण से LC4c इंजन द्वारा संचालित हो सकती है। बाइक की उपस्थिति के अनुसार ऐसा लगता है कि इसका नया डिज़ाइन बड़ी 8c से प्रेरित होगा।
स्पाई शॉट्स के अनुसार बाइक में फ्रंट सेंटर में सिंगल प्रोजेक्टर हेडलाइट के साथ सिंगल पीस फेयरिंग होगी। बाइक के पिछले हिस्से में इंटीग्रेटेड टेल लाइट और इंडिकेटर्स के साथ एक स्लीकर डिज़ाइन होगा।
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चूंकि पुराने संस्करण में आक्रामक राइडिंग एंगल था, इसलिए राइडर की नई स्थिति बदल दी गई है और अब यह बहुत अधिक आरामदायक है। जबकि फुटपेग अभी भी आक्रामक रूप से पीछे की ओर लगे हुए हैं, हैंडलबार की ऊंचाई बढ़ाई गई है।
परफॉरमेंस स्पेक्स
बाइक के नए वर्जन में पहले से अपडेटेड 390 ड्यूक से लिया गया LC4c इंजन इस्तेमाल किया जाएगा। अभी तक इंजन 46 bhp pf पीक पावर और 39NM का पीक टॉर्क पैदा करता है। नई RC बाइक में इस्तेमाल होने वाले अपडेटेड इंजन में पिछले वाले से 2 अतिरिक्त हॉर्सपावर होंगे।
वाहन के मोटर को क्विक शिफ्टर के साथ-साथ स्लिप असिस्ट क्लच के साथ 6 स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। पहली पीढ़ी में देखा गया अंडरबेली एग्जॉस्ट नई बाइक में ज़्यादा साफ-सुथरी लुक के लिए दोहराया जाएगा, या शायद ज़्यादा मिनिमल बैक प्रेशर एग्जॉस्ट सिस्टम होगा। बाइक में संभवतः वही ट्रेलिस चेसिस होगी जैसा कि देखा गया है।