TVS Apache RTX 300 ADV :- भारत मोबिलिटी एक्सपो में अपाचे Rtx 300 ADV के संक्षिप्त प्रदर्शन ने एडवेंचर बाइक के शौकीनों को रोमांचित कर दिया। बाइक को जल्द ही मंच से हटा लिया गया। तब से TVS ने नई बाइक के संभावित लॉन्च के बारे में कोई विवरण नहीं दिया है। बाइक की पेटेंट छवियों के हालिया रहस्योद्घाटन से नई बाइक के संभावित लॉन्च का संकेत मिलता है। बाइक एक्सपल्स 421 जैसी स्थापित बाइक और अन्य एडवेंचर बाइक के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी।
TVS Apache RTX 300 ADV :
यह TVS की पहली पेशकश होगी जो एडवेंचर की दुनिया में कदम रखेगी। ADV 300 पूरे सेगमेंट में ब्रांड का एकमात्र उत्पाद होगा। TVS ने हिमालयन रेड और भारत में अभी लॉन्च होने वाली अन्य बाइक जैसी हार्डकोर ऑफ रोडर के बजाय एडवेंचर टूरर डिज़ाइन प्रारूप को चुना है।
पेटेंट इमेज के अनुसार बाइक बड़ी दिखती है और राइडर्स को ऑफ-रोड ले जाने के लिए तैयार है। बाइक का फ्रंट फेसिया एलईडी लाइट्स के साथ हाई सेट लगता है जो ट्रायम्फ टाइगर के पुराने मॉडल के समान लगता है। ऐसी रिपोर्ट्स थीं कि TVS शायद नई बाइक के लॉन्च को लेकर अनिच्छुक थी क्योंकि उन्होंने इसे एक्सपो में शोकेस से हटा दिया था, लेकिन पेटेंट इमेज से यह स्पष्ट हो गया है कि बाइक जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च होगी।
परफॉरमेंस और इंजन स्पेक्स
एडवेंचर बाइक में 299cc लिक्विड कूल्ड RTCd4 इंजन होगा जो 9,000 rpm के पीक RPM पर लगभग 35 BHP का उत्पादन करता है। इसके अलावा नई बाइक में 7,000 Rpm पर लगभग 28.5 NM का पीक टॉर्क होगा। नई एडवेंचर अपाचे को छह-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा। बाइक में कई राइडिंग मोड और ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम होगा। स्विचेबल ABS की मौजूदगी इसे ऑफ-रोड इलाकों में आसानी से चलाने की अनुमति देगी।
Read Also :- जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाली KIA की Carens EV, जानें इसमें क्या कुछ होगा खास –
एडवेंचर बाइक में 299cc लिक्विड कूल्ड RTCd4 इंजन होगा जो 9,000 rpm की अधिकतम RPM पर लगभग 35 BHP उत्पन्न करेगा। इसके अलावा नई बाइक में 7,000 Rpm पर लगभग 28.5 NM का अधिकतम टॉर्क होगा। नई एडवेंचर अपाचे को छह-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा। बाइक में कई राइडिंग मोड और ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम होगा। स्विचेबल ABS की मौजूदगी इसे ऑफ रोड इलाकों में आसानी से चलाने की अनुमति देगी।
यह बाइक एक एडवेंचर रोडर के रूप में काफी खतरनाक और आक्रामक दिखती है। बाइक में एक लंबी विंडस्क्रीन के साथ एक सेमी फेयरिंग, एक मस्कुलर टैंक और साथ ही स्प्लिट सीट्स की मौजूदगी वाला टेल सेक्शन होगा।
Competitors
Comparison | Royal Enfield Scram 440 | Yezdi Adventure | KTM Adventure 390 |
Price | 2.08 to 2.15 Lakh Rs | 2.10 to 2.20 Lakh Rs | 3.41 to 3.64 Lakh Rs |
Power | 25.4 PS | 29.6 PS | 43.5 Ps |
Torque | 34 NM | 29.8 NM | 37 NM |
Suspension | Inverted Forks/ Monoshock | Inverted Forks/ Monoshock | WP Apex Suspension inverted, Open Cartridge Forks- WP Apex Monoshock |
एडवेंचर 390 लंबे समय से इस सेगमेंट का बेताज बादशाह रहा है। हालाँकि यह इस सेगमेंट की सबसे महंगी बाइक में से एक है, लेकिन यह कई लोगों की पहली पसंद बन गई है। क्या नई RTX एडवेंचर KTM को पीछे छोड़ पाएगी? अफवाहों के अनुसार यह स्पष्ट हो गया है कि नई बाइक KTM से थोड़ी कम शक्तिशाली होगी, इसके अलावा बाइक के बाजार में लॉन्च होने के बाद बाइक की ताकत और भी स्पष्ट हो जाएगी। KTM की एडवेंचर बाइक की तुलना में सस्ती होने के कारण नई RTX कई नए राइडर्स के लिए संभावित नई पसंद हो सकती है।