Musical Applications की दुनिया में इस एप्लीकेशन ने धमाल मचा दिया है। सब्सक्राइबर्स के मामले में नेटफ्लिक्स और अमेजन को पीछे छोड़ दिया है। इस एप्लीकेशन का नाम “स्पॉटिफाई” है। पिछले कुछ महीनों में इस एप्लीकेशन ने जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की है। इसके यूजर्स का कहना है कि इसकी क्वालिटी और सॉन्ग कलेक्शन दोनों ही बेहतरीन हैं। स्पॉटिफाई ने मंगलवार को बताया कि पहली तिमाही में इसके प्रीमियम सब्सक्रिप्शन बेस में 5 मिलियन की बढ़ोतरी हुई है, जो साल-दर-साल 12% की बढ़ोतरी दर्शाता है।
नतीजतन, सब्सक्राइबर्स की कुल संख्या बढ़कर 268 मिलियन हो गई, जो 2020 से पहली तिमाही में दूसरी सबसे बड़ी संख्या और सबसे ज्यादा भुगतान करने वाले सब्सक्राइबर्स की वृद्धि है। स्पॉटिफाई ने EUR 509 मिलियन (लगभग $ 528 मिलियन) की रिकॉर्ड तिमाही परिचालन आय भी दिखाई। हालांकि, यह कंपनी प्रबंधन के EUR 548 मिलियन ($ 625 मिलियन) से कम था। कुल राजस्व साल-दर-साल 15% बढ़कर EUR 4.2 बिलियन ($ 4.8 बिलियन) हो गया।
इसके अलावा, संगीत-स्ट्रीमिंग दिग्गज के पास अब कुल 678 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता (MAU) और 423 मिलियन MAUS समर्थित विज्ञापन हैं। ये आंकड़े कंपनी के लाभ की पिछली तिमाही के बाद आए हैं, जिसमें EUR 477 मिलियन ($ 509.48 मिलियन) की परिचालन आय दिखाई गई है।
Spotify संगीत-स्ट्रीमिंग उद्योग में एक शीर्ष खिलाड़ी बना हुआ है और Apple Music और Amazon Music जैसे प्रतिस्पर्धियों को सफलतापूर्वक पीछे छोड़ दिया है। इसके अलावा, कंपनी वीडियो पॉडकास्टटेक में YouTube के साथ भी प्रतिस्पर्धा कर रही है और अब प्लेटफ़ॉर्म पर 330,000 कार्यक्रम हैं। हाल ही में चल रहे साझेदारी कार्यक्रम Spotify ने पॉडकास्ट क्रिएटर्स को पहली तिमाही में $ 100 मिलियन से अधिक का भुगतान किया। हाल ही में, Spotify ने बहाम, फिजी, घनी, जमैका, केन्या, सिंगापुर और अन्य देशों सहित 40 से अधिक बाजारों में अपनी AI सेवा सेवा शुरू की है।